Blogger में New Custom Domain कैसे Add करे? - आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने Blogger में Custom Domain कैसे Link कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि फ्री में ब्लॉक कैसे बनाते हैं तो यहां पर Click करें। जैसे कि आपको पता होगा Blogger एक प्रकार से Google का ही Product है जहां पर आप फ्री में अपने लिए ब्लॉक बना सकते हैं। फ्री में Sub-Domain कुछ इस प्रकार होता है -https://yourdomain.blogspot.com जो कि गूगल पर ज्यादातर Rank नहीं होता है। इसलिए हमें अपने ब्लॉक के लिए एक Custom Domain की जरूरत पड़ती है जो कि कुछ इस प्रकार होते हैं https://hindimenet.info यहां पर आपको बहुत सारे Extension देखने को मिल जाते हैं जैसे कि .com, .in, .net, .info इत्यादि।

Blogger में New Custom Domain कैसे Add करे
Blogger में New Custom Domain कैसे Add करे

सबसे पहले में आपको बताता हूं डोमेन क्या होता है? अगर आप अपने Blog के लिए नया Domain खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए भी मैंने एक Article लिखा है डोमेन कैसे खरीदे स्टेप बाय स्टेप गाइड इन हिंदी? इस Article पर Click करके पढ़ सकते हैं। अब मैंं आपको बताता हूं कि हमें Custom Domain की जरूरत क्यों पड़ती है। आप अपने Blog में Custom Domain Use करके अपने Blog को बहुत आगेे तक ले जा सकते हैं। जब भी कोई Google पर कुछ भी Search करता है और Search Result में आपके Blog का URL आता है तो लोग उस पर जरूर Click करेंगे। 

लेकिन अगर आप फ्री Domain Use कर रहे हैं तो हो सकता है Search Result में आने के बाद भी लोग उस पर Click ना करें। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ज्यादातर लोग फ्री वाले Domain पर भरोसा नहीं करते। इससे आपके Blog की Ranking भी खराब होती है इसलिए ज्यादातर Blogger अपने Blog के लिए Custom Domain का ही Use करते हैं।

यह भी पढ़ें - 

ब्लॉगर में Custom Domain Link कैसे Add करते हैं इस चीज को हमने 3 Part में Divide किया है चलिए एक-एक करके आपको सभी Method बताते हैं।

Blogger में Custom Domain कैसे Add करें?

ऊपर दिए Steps को Follow करके आप अपने लिए एक नया Custom Domain खरीद सकते हैं। अब मैं आपको बताता हूं कि जो आपने Domain खरीदा है उसे अपने Blogger के साथ कैसे Add करना है। Domain भी आप अलग-अलग Platform पर खरीद सकते हैं लेकिन यहां पर मैं आपको Godaddy कि Domain Name को Blogger से Link करके दिखाता हूं।

यहां पर मैंने नीचे इसे 3 Part पर Divide किया है इन सभी Step को ध्यानपूर्वक Follow करें आप जरूर ही बहुत ही आसानी के साथ Custom Domain को Blogger से Add कर पाएंगे।

Part 1 - Add Custom Domain

Step 1 - सबसे पहले आप अपने Mobile या Computer में Browser को Open करें और वहां पर www.blogger.com
लिखकर Search करें । इसके बाद आपको अपने Gmail Account से Log In कर लेना ।

Step 2 - इसके बाद आपको ऊपर दिखाएं 3 Dot पर Click करना है फिर आपको Setting के Option पर Click कर देना है।

Step 3 - इसके बाद आपको Publishing के Option पर Click करना है। फिर आपको Custom Domain पे Click करना है। नीचे दिखाई Picture को देखकर समझ सकते हैं।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare

Step 4 - इसके बाद आपने जो Domain खरीदा है उसे www.hindimenet.info इस फॉर्मेट में लिखना है। इसके बाद आपको नीचे Save का Option दिखाई देगा उस पर Click कर दें।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare

Step 5 -  इसके बाद आपके सामने एक Message खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको दो DNS इसके बारे में बताया गया होगा। यह मैसेज कुछ इस प्रकार होगा  "We have not been able to verify your authority to this domain. On your domain registrar's website, locate your Domain Name System (DNS) settings and enter the following two CNAMEs: (Name: www, Destination: ghs.google.com) and (Name: nvf2lfxhviez, Destination: gv-baborigquovcwo.dv.googlehosted.com). See https://support.google.com/blogger/answer/1233387 for detailed instructions. "

Step 6 - इसके बाद आपको अपने GoDaddy के Account में Mannage DNS के Option पर जाना है वहां पर आपको ऊपर दिए दोनों DNS को ध्यानपूर्वक Fill करना है। बस थोड़ा समय Wait करने के बाद अपने Blogger में जाना है और वहां पर Save के Option पर Click करना है और यह अपने आप ही Save हो जाएगा। इसको Detail में समझने के लिए नीचे दिए Part 2 को ध्यान पूर्वक Follow करें।

Part 2 - Verify DNS

Step 1 - सबसे पहले आपको Godaddy की Official Website पर जाना है । इसके बाद आपको वहां पर Log In कर लेना है।

Step 2 - इसके बाद आपको Profile पर Click करना है फिर आपके सामने एक नया Page Open होगा जहां पर आपको My Product पर Click करना है। नीचे दिखाई Picture को देखकर समझ सकते हैं।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Step 3 - इसके बाद आपको Mannage All के Option पर Click करना है।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Step 4 - इसके बाद आपको 3 Dot पर Click करके Manage DNS के Option पर Click करना है फिर आपके सामने एक नया Web Page Open होकर आ जाएगा।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Step 5 - यहां पर आपको Add के लिए Option आ जाएगा फिर आपको Add पर Click करके अपना एक CNAME  लिखना है। जब आप Blogger पर Custom Domain डाल रहे थे तो आपके सामने दो CNAME में आ रहे थे यहां पर उन्हीं दोनों को CNAME डालना है।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Step 6 - ध्यान रखें जो आप CNAME में लिख रहे हैं वह सही से लिखा होना चाहिए क्योंकि अगर आप सही से नहीं लिखते तो यह आपके लिए दिक्कत कर सकता है। इसके बाद आपको चारों Option लिखने के लिए और आएगा जो कि आप Blogger पर दिखाई Option के Setting पर Click करके देखकर भर सकते हैं।

Part 3 - Enable Redirecting

Step 1 -  यहां से अब आपका पूरा काम हो चुका है अब आपको वापस Blogger पर जाना है। इसके बाद आपको Save के Option पर Click करना है इससे आपका Blogger पर Custom Domain Automatically Add हो जाएगा।

Step 2 - इसके बाद एक Important काम आपको और करना होगा। जब आपका Custom Domain Add हो जाएगा तब आपको एक Redirection का Option दिखेगा उसे आप को Tick कर देना है। नीचे दिखाई Picture को देखकर समझ सकते हैं।

Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?
Blogger Me Custom Domain Kaise Add Kare?

Step 3 -  Redirection को Blogger में Enable करना जरूरी होता है क्योंकि जब भी कोई आपकी वेबसाइट बिना www के Open करेगा तब आपकी वेबसाइट Open नहीं होगी  लेकिन अगर आप Redirection Enable रखते हैं तो आपकी Website बिना www के भी Open हो जाएगी । 

Blogger में Custom Domain की जरूरत क्यों पड़ती है?

अगर आप Blogging में अपना Carrer बनाना चाहते हैं इसके लिए लोगों का आप के Blog के प्रति विश्वास बढ़ना बहुत ही जरूरी है। अगर अगर आप फ्री Domain को लेकर Website चलाते हैं तो इसके कई नुकसान हैं जैसे कि आपकी Website Google पर Rank नहीं होती जिससे कि आपको अच्छे खासे Traffic नहीं मिल पाते। दूसरा नुकसान आपका यह है कि फ्री Domain वाले Website पर लोगों का भरोसा नहीं होता इसलिए ज्यादातर लोग फ्री Domain का URL देखकर ही वापस चले जाते हैं। भले से ही आपने कितना अच्छा Article लिखा हो कितनी अच्छी चीज बताई हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसलिए अगर आप Blogging में अपना Carrer बनाना चाह रहे हैं तो जरूरी यह है कि आप Custom Domain का Use जरूर करें। इससे आपकी Website की Ranking भी बढ़ेगी और साथ में धीरे धीरे आपकी Website पर Traffic भी आएगा। जब भी आप अपनी कोई Website बनाते हैं तो जरूरी यह है कि उसे आप अपने Social Media Account जैसे Facebook, Twitter, Instagram इत्यादि पर अपने Article रोजाना Share करें। और हो सके तो अपने Blog में रोज Article लिखें जिससे कि Visitors को हर रोज कुछ नया सीखने को मिले।

अगर आप अपनी Website के लिए Custom Domain  Use कर रहे हैं तो इससे आपकी Website Professional Look में दिखेगी। जैसे कि आप जानते हैं कि Sub-Domain का URL बहुत बड़ा होता है जबकि Custom Domain का URL बहुत छोटा होता है और इसे आसानी से याद रखा जा सकता है। Custom Domain की मदद से आप अपने Blog को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचा सकते हैं।

हर Blogger का सपना होता है कि वह एक नया Blog बनाएं और अपने बनाए हुए Blog के माध्यम से ढेरों पैसे कमाए। अगर आप फ्री Domain Use करनी है तो आपको Adsense Approval मिलने में बहुत समय लग सकता है। लेकिन अगर आप Custom Domain Use करके Blog बना रहे हैं तो आपको Adsense का Approval जल्दी मिल जाता है।

Conclusion ( निष्कर्ष ) -

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि कैसे Blogger में New Custom Domain कैसे Add करे? और साथ में आपने यह जाना कि डोमेन नेम क्या होता है? ब्लॉगर में कस्टम डोमेन की जरूरत क्यों पड़ती है? यद्यपि अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment Box में अपना Question Comment करके पूछ सकते हैं। मुझे आपकी Help करने में खुशी मिलेगी।

Blogger में Custom Domain कैसे Add करें इन हिंदी अगर आपको यह Article पसंद आया है इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर अवश्य करें। मुझे पूरी उम्मीद है यह Article पढ़ने केे बाद Blogger में Custom Domain कैसे Add करते हैं? Internet पर दूसरे Article पढ़ने की जरूरत नहीं है।









Thanks For Reading...........




दोस्तों! अगर आपको यह Post पसंद आया है, तो यह Post अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

Post a Comment

इस लेख में यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कृपया अपने प्रश्न के साथ नीचे टिप्पणी करें धन्यवाद!

Previous Post Next Post