High Quality Dofollow Backlinks कैसे बनाये 2021 - अगर आप एक Blogger हैं, तो आपको  Backlinks के बारे में जरूर पता होगा । अगर नहीं पता तो भी कोई बात नहीं  क्योंकि  आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि  Backlink क्या है ? Backlink कितने Type के होते हैं ? क्या Backlink बनाना जरूरी है ? High Quality DoFollow Backlink कैसे बनाएं ?  अगर आपने अभी-अभी Blogging शुरू की है या Blogging करने की सोच रहेे हैं तो यह Article सिर्फ आपके लिए है। इसे एक बार अवश्य पढ़ें।


High Quality Dofollow Backlinks कैसे बनाये 2021
Backlinks क्या है?

दोस्तों,  कई बार ऐसा होता है कि आप तो Blog बना लेते हैं लेकिन  उस पर Traffic नहीं ला पाते । क्योंकि आपने अपने ब्लॉक के लिए अच्छा Backlink नहीं बनाया होता है। जैसेे कि आपको पता ही होगा कि High Quality Dofollow Backlinks से आप की Ranking बढ़ती है और आपको Traffic भी देखने को मिल जाता है । सिर्फ इसलिए Blogging मेंं Backlink को महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Backlink आपकी वेबसाइट के लिए यह आपके SEO पर काम करता है । 

हमारे अन्य पोस्ट :-

Backlink क्या है ? -

मान लीजिए, आप किसी Website पर Visit करते हैं और उसके किसी एक Article पर  अपने Blog का URL  Comment में शेयर करते हैं तो इस Process को  Backlink बनाना कहते हैं । अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो दूसरी वेबसाइट के माध्यम से आप अपने Blog का Promotion करा रहे हैं । यह बिल्कुल SEO यानी  Search Engine Optimization मैं आपकी मदद करता है।


 जिससे कि दूसरी वेबसाइट केेे माध्यम से लोग आपकेेे ब्लॉग को विजिट करते हैं । ध्यान रखें आप उन्हीं वेबसाइट से बैकलिंक बनाएं जिनकी रैंकिंग अच्छी खासी हो जिससे कि लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट कर पाए। जब आप दूसरी वेबसाइट से बैैैकलिंक बनाए तो उससे जरूर एक बार Appeal करें कि वह आपको Dofollow बैकलिंक दे। आप और भी अन्य तरीकोंं से अपने ब्लॉग पर Backlink बना सकते हैं जैसे कि Guest Blogging, Social Media Marketing, Forum Join, Directories Submission इत्यादि।

Backlink कितने Type का होता है? Types Of Backlink ? -


Backlink आपको Link Juice, Do follow Backlink, No follow Backlinks, Linking Root Domains, Low Quality Backlink, Internal Link और Anchor Text इतने प्रकार में देखने को मिल जाता है । तो चलिए अब मैं आपको इनके बारे में विस्तार से बताता हूं ।

1. Link Juice - जब आपकी Website का Article या Website का Homepage का URL किसी दूसरी Website से लिंक होता है तो उसके द्वारा आपके वेबसाइट पर Traffic बढ़ता है। जिससे कि आपका Website आसानी से Google मेंं Index हो जाता है ।  और इससे आपकी Domain Authority भी बढ़ती है जिससे कि आसानी से आपके ब्लॉग के Article को Ranking अच्छी खासी मिल जाती है । 

2. Do Follow Backlinks - DoFollow Backlink आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही Important होता है ।  इससे जब भी कोई URL Share करते हैं तो वह Clickable होता है ।  इससे Visitors आसानी से आपकी वेबसाइट पर Visit कर सकता है । जब आप अपनी वेबसाइट का URL Social Media पर शेयर करते हैं तो उसे भी Do Follow Backlink कहते हैं क्योंकि वह भी Clickable होता है । 

3. No Follow Backlinks - जब आप किसी Third Website पर Comment करते हैं तो आपका URL Unclickable होता है ।  जिससे Visitor One Click मैं आपकी वेबसाइट पर नहीं  जा सकते ।  इससे आपकी वेबसाइट पर  बुरा असर पड़ सकता है और यह भी संभव है  कि आपकी ब्लॉक की रैंकिंग कम हो जाए । इसे ही हम No Follow Backlink कहते हैं ।  लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि No Follow Backlink भी आपकी वेबसाइट के लिए बहुत Important हिस्से में से एक है । 

4. Linking Root Domains - आपकी वेबसाइट पर किसी Unique Domain से कितना Backlink आ रहा है यह उसको Refer करते हैं ।  अगर आपने किसी भी  वेबसाइट पर  10 बार लिंकअप किया  तो वह आपका एक 1 Root Domain Consider किया जाएगा । 

5. Low Quality Backlinks - ऐसे Visitors जोकि किसी Harvested Sites, Automatic Website या किसी Porn Website से आ रहे हैं ।  जिस लिंक द्वारा वह आपके ब्लॉग पर विजिट कर पा रहे हैं  उसे ही हम Low Quality Backlink कहते हैं। यह ट्रैफिक आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक है क्योंकि इस लिंक द्वारा आपकी वेबसाइट पर आए हुए लोग  ज्यादा देर तक आप की वेबसाइट पर विजिट नहीं करते।इससे आपकी Ranking पर Bad Effect पड़ता है।

6. Internal Links - वह Links जो Same Domain के अंदर एक Page से दूसरे Page को Link करते हो  उन्हें हम Internal Links  कहते हैं। और जब हम इसे खुद करते हैं तो इसे Internal Linking कहां जाता है।

7. Anchor Text - अगर आप अपनी वेबसाइट को किसी Unique Word पर Rank कराना चाहते हैं तो उसमें Anchor Text काही Role होता है ।  यह वह Text होते हैं जिन्हें HyoerLink के लिए यूज किया जाता है । 

High Quality Do Follow Backlinks Kaise Banaye -

दोस्तों मैंने आपको ऊपर जो 7 तरीके बताए हैं उन्हीं अनुसार  आप अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बना सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट दे रहे हैं जिन वेबसाइट के माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बना सकते हैं  इससे आपकी काफी Help हो सकेगी । 

          1. Solid SEO Tool
          2. Real Backlinks
          3. SEO Unity
          4. Small SEO Tool
          5. Auto Backlinks Builder

 तो दोस्तों यह तरीका था कि आपको अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Dofollow Backlinks कैसे बनाना है। अब मैं आपको बताता हूं कि आप अपने ब्लॉक का बैकलिंक कैसे चेक करेंगे। नीचे आपको कुछ वेबसाइट दे रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का बैकलिंक चेक कर पाएंगे।

किसी Website का Backlink कैसे चेक करें?

 दोस्तों आप ऑनलाइन Backlink Checking Tool की मदद से अपनी या किसी अन्य वेबसाइट के Backlink को चेक कर सकते हैं उनमें से कुछ इस प्रकार है -


Website का DA, PA चेक कैसे करें?

Website का DA (Domain Authority) और PA (Page Authority) चेक करने के लिए आप Websiteseochecker का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि आपको Free और Paid दोनों माध्यम से कर पाएंगे।  नीचे दिए Steps को ध्यान पूर्वक Follow करें -

Step 1 - सबसे पहले आप अपना Browser Open कर ले। फिर आपको वहां पर https://google.com सर्च करना है।

Step 2 -  इसके बाद आप Website Domain Authority  लिखकर सर्च करें या फिर Websiteseochecker  पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

Step 3 - इसके बाद आपके सामने एक Box Open होकर आ जाएगा, जहां पर आप अपने वेबसाइट का URL डाल सकते हैं। उसके बाद आपको एक Captcha मिलेगा उसे Tick कर ले।

Step 4 - नीचे दिखाएं चित्र को देखकर समझ सकते हैं।

Website का DA, PA चेक कैसे करें?


Step 4 - जब आप अपनी वेबसाइट का URL डालकर Submit करेंगे तो उस वेबसाइट का DA और PA और भी कई अन्य चीजें आपको देखने को मिलेंगे। नीचे दिखाएं चित्र को देखकर समझ सकते हैं।

Website का DA, PA चेक कैसे करें?
Website का DA, PA चेक कैसे करें?

    Conclusion -

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है  कि अब आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या है ? Backlink कितने Type के होते हैं ? क्या Backlink बनाना जरूरी है ? High Quality DoFollow Backlink कैसे बनाएं ? और किसी वेबसाइट का Backlink कैसे चेक करते हैं? अपनी वेबसाइट का DA और PA कैसे चेक किया जाता है यह भी आपको  हमने यहां बताया है । 

लेकिन अगर अभी भी आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं मुझे आपकी हेल्प करने में खुशी होगी। लेकिन ध्यान रखें आप Backlink क्या है ? इससे Related ही पूछा।

 अगर आपको Backlink क्या है ? और Backlink कैसे बनाएं? यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।


  





....:- जय हिंद वंदे मातरम -:.......




मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये|



Read This Also - 

5 Comments

इस लेख में यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कृपया अपने प्रश्न के साथ नीचे टिप्पणी करें धन्यवाद!

Post a Comment

इस लेख में यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कृपया अपने प्रश्न के साथ नीचे टिप्पणी करें धन्यवाद!

Previous Post Next Post