Permalink SEO Setting In Blogger 2021 - हेलो फ्रेंड्स अगर आप ब्लॉगर पर अभी भी ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं यहां पर आपको अपने ब्लॉग को Rank कराने के लिए Blogspot Me Permalink कैसे यूज करना है? यह पता होना जरूरी है । अगर आप अपने ब्लॉग में SEO (Search Engine Optimization) सही से करते हैं  तो ही Google आपके ब्लॉग को Crawal करेगा जिससे आपके ब्लॉग को आसानी से Rank कराया जा सकता है

Custom Permalink Setting In Blogger
Custom Permalink Setting In Blogger

अगर आप Custom Permalink SEO Setting करते हैं तो हो सकता है कि आपका आर्टिकल Google के फर्स्ट पेज पर फर्स्ट नंबर पर शो करें। इससे यह फायदा है कि अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक सीधा गूूगल से आ रहा है तो Google Adsense मैं भी कोई दिक्कत नहीं आने वाली है।

Blogspot मैं आर्टिकल के Post URL को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए हम Custom Permalink का यूज़ करते हैं। मान लीजिए आपने कोई आर्टिकल लिखा है तो जब आप Permalink पर जाएंगे तो वहां पर आपको Automatic ही URL दिया होता है बस वहां पर आपको Custom पर क्लिक करके फर्जी कीवर्ड को Remove कर देना जिससे कि User भी आसानी से आपके ब्लॉक तक पहुंच पाए।


अगर आपकी साइट ब्लॉगर पर है तो हम आपको Permalink के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए इन्हें विस्तृत रूप से समझते हैं  - 

Blogspot में Custom Permalink कैसे यूज़ करें? -

जब भी आप कोई Article लिखते हैं तो आप उस Article का Title देते हैं । Title के हिसाब से ब्लॉगर आपको URL Create कर देता है अगर आप चाहे तो URL को Customize भी कर सकते हैं। Permalink का Option आपको आर्टिकल के Side Bar में देखने को मिल जाता है, Permalink 2 टाइप के होते हैं -

  1 - Automatic Permalink
  2 - Custom Permalink

Automatic Permalink क्या होता है? -

Automatic Permalink की बात करें तो इसमें आपको Title के हिसाब से यूआरएल क्रिएट होता है अगर आप चाहे इसे Edit करना तो नहीं कर सकते। आप Title देते वक्त हमेशा Keyword Planner  का ही Use करें क्योंकि इससे फायदा यह है कि आपका यूआरएल भी SEO Friendly होगा। नीचेेे दिखाई चित्र को देखकर समझ सकते हैं Automatic Link किस प्रकार होता है।

Automatic Permalink Setting In Blogger
Automatic Permalink Setting In Blogger

Custom Permalink क्या होता है ? - 

अगर हम Custom Permalink की बात करें तो यहां पर आप अपने जरूरत के अनुसार यूआरएल को Edit कर सकते हैं। अपने आर्टिकल यूआरएल को और भी ज्यादा SEO Friendly बना सकते हैं ध्यान दें जब भी आप कुछ लिखते हो तो Searching List में आना चाहिए मतलब लोग उस चीज पर ज्यादा सर्च कर रहे हो, इससे आपकी रैंकिंग बढ़ेगी।

Custom Permalink Setting In Blogger
Custom Permalink Setting In Blogger

Custom Permalink में आप ज्यादा शब्दों का प्रयोग ना करें सिर्फ उन्ही शब्दों का प्रयोग करें जिस पर आपका आर्टिकल आधारित हो।

SEO के लिए Custom Permalink क्यों जरूरी है?

Custom Permalink के द्वारा आप अपने ब्लॉग के यूआरएल को छोटा कर सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कोई भी यूजर आपके आर्टिकल के यूआरएल को बड़ी ही आसानी के साथ याद रख सकता है जिससे फायदा यह होगा कि अगर वह यूजर दोबारा आपके ब्लॉग पर आना चाहता है तो उसे आसानी होगी। और आप भी इन टिप्स के माध्यम से अपने ब्लॉक के यूआरएल को याद रख पाएंगे।

गूगल भी ऐसे यूआरएल को ज्यादा प्रमोट करता है इसलिए हमेशा याद रखें कि आपको कस्टम परमालिंक का ही यूज करना है, ध्यान दें आपका URL आपके Title के हिसाब से ही होना चाहिए बस आपको करना यह कि जो भी फर्जी वर्ल्ड  आपके यूआरएल में हैं उन्हें आप को हटाना है और कोई अच्छा सा यूआरएल आपको देना है जो कि आपके टाइटल के हिसाब से ही होगा।

Conclusion -

मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि PermaLink Kya Hota Hain? Permalink Kitna Type Ka Hota Hain? Permalink SEO Friendly Kaise Banate Hain? अगर अभी भी आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं । मुझे आपकी मदद करने में खुशी होगी । 

ध्यान रखें अगर आपके ब्लॉक के आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज पर शो हो रहे हैं तो आपके ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रैफिक मिल सकता है। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम पर शेयर अवश्य करें











Thanks For Visiting.........





मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये


Post a Comment

इस लेख में यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कृपया अपने प्रश्न के साथ नीचे टिप्पणी करें धन्यवाद!

Previous Post Next Post