Amazon Flex क्या है? Amazon Flex से पैसे कैसे कमायें? - पूरी जानकारी हिंदी में

Amazon Flex क्या है? इसके जरिये हम कमाई कैसे कर सकते हैं

Amazon Flex Kya Hai? Amazon Flex Se Paise Kaise Kamaye? Amazon Flex Kaise Kaam Karta Hai? और अमेजन फ्लक्स के बारे में मैं आपको कंपलीट गाइड करने वाला हूं। नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अनुराग तिवारी है और मैं इस ब्लॉक का राइटर और फाउंडर हूं। दोस्तों जैसे कि आपको पता होगा अमेजॉन कंपनी एक बहुत बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी है। जहां पर आप घर बैठे कोई भी सामान खरीद सकते हैं और मंगवा भी सकते हैं। बस जब आप कोई सामान अपने घर मंगवाते हैं तो उसके लिए आपको अमेजॉन कंपनी को कुछ चार्जेस देने होते हैं।


What Is Amazon in hindi Flex www.hindimenet.info
Amazon Flex क्या है

दोस्तों! आज के टाइम में हर कोई चाहता है कि वह कुछ एक्स्ट्रा इनकम कर सके। ऐसे में Amazon Flex Programme ज्वाइन करके आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। अगर आप कोई जॉब ज्वाइन किए हैं या फिर आपका खुद का कोई बिजनेस है तो भी आप Amazon Flex के जरिए अच्छी मात्रा में इनकम कर सकते हैं।  तो चलिए आपका ज्यादा टाइम वेस्ट ना करते हुए अपने टॉपिक की और बढ़ते हैं। सबसे पहले मैं आपको यह समझाता हूं की अमेजॉन फ्लक्स क्या है?

Amazon Flex क्या है? - What Is Amazon Flex In Hindi

जब भी कोई Amazon Company से ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो प्रोडक्ट उसके घर तक डिलीवरी करना होता है। प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए ही अमेजॉन फ्लक्स प्रोग्राम को बनाया गया है। अगर आप कोई काम करते हैं तो भी अमेजॉन फ्लेक्स प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपनी इच्छा अनुसार समय तय करके प्रोडक्ट की डिलीवरी कर सकते हैं। इसके बदले अमेजॉन द्वारा आपको घंटे के हिसाब से पैसा दिया जाएगा।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि Amazon Flex Independent Contractors प्रोग्राम है। जहां पर आप अपनी इच्छा अनुसार समय तय करके किसी भी सामान की डिलीवरी कर सकते हैं। जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया है अमेजॉन कंपनी एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। यहां पर आपको हर तरह के सामान मिल जाएंगे जैसे Electronics, Clothes, Household Essentials आदि

Amazon Flex को ज्वाइन करने के लिए आपके पास अपना खुद का एक ड्राइविंग लाइसेंस और एक बाइक होनी चाहिए। अगर आप अमेजॉन फ्लेक्स को ज्वाइन कर लेते हैं तो आपको 120-140 Rupees हर घंटे के हिसाब से देती है। वैसे Amazon Flex Programme In Hindi बाहर के देशों में पहले ही लॉन्च हो गया था। लेकिन भारत में अभी नया-नया लॉन्च हुआ है। Amazon Flex Programme को भारत में दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई जैसे एरिया में चालू कर दिया गया है।

Amazon Flex की शुरुआत सबसे पहले कब और कहां हुई थी?

Amazon Flex किं सबसे पहले शुरुआत सन 2015 ,US (America) मैं हुई थी।

Read This Also -

Amazon Flex कैसे Join करें?

अगर आप भी अमेजॉन फ्लेक्स से ज्वाइन होना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी यह है कि आपके पास खुद का एक बाइक या कार और ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत ही जरूरी है। इसके बाद आप नीचे बताए गए सारे स्टेप्स ध्यान से फॉलो करें क्योंकि अमेजिंग सेक्स को ज्वाइन करना और यूज़ करना बेहद ही आसान है।

STEP 1 - सबसे पहले आप इनकी Official वेबसाइट https://flex.amazon.com/ पर जाएं।

Amazon Flex कैसे Join करें www.hindimenet.info
Amazon Flex कैसे Join करें
STEP 2 - जब आप ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक Form ओपन होगा उसमें आप अपनी डिटेल भर दे। जैसे कि First Name, Last Name, Town/City Name, Pincode, Mobile Number, Email Id, Type Of Vehicle आदि।

 STEP 3 - जब आप पूरे फॉर्म भर देंगे। तो आपको नीचे दिए Get The App पर आपको क्लिक करना है। आपके क्लिक करते हैं अमेजॉन फ्लेक्स ऐप डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

 STEP 4 - जब ऐप डाउनलोड हो जाए तो आपको ऐप अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर लेना है।

 STEP 5 - ऐप इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कर ले। फिर आप अपने अमेजॉन अकाउंट से लॉगइन कर सकते हैं या फिर कोई नया खाता भी फ्री में बना सकते हैं।

 STEP 6 - इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी होती है और अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी देना होता है। उसके बाद आपसे कुछ परमेशन मांगा जाएगा उस पर ओके पर क्लिक कर दें

STEP 7 - इसके बाद आपको अपना बैकग्राउंड वेरीफिकेशन कंप्लीट करना होता है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप अमेजॉन पर ईमानदारी से काम करेंगे। यह बहुत ही जरूरी होता है इससे अमेजॉन को भविष्य में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होती।

STEP 8 - इस ऐप में आपको बहुत सारे वीडियोस देखने को मिल जाते हैं जिससे आप बहुत सी चीजें सीख सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल या किसी भी प्रकार का डाउट है तो वीडियो एक बार जरूर देखें।

Note - अमेजॉन फ्लेक्स को ज्वाइन करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18+ होनी चाहिए। और आपके पास एक वैध पैन कार्डDriving Licence और गाड़ी का कागज RC ( Registration Certificate) भी होना बहुत जरूरी है। इसके साथ आपको एक करंट अकाउंट की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि अमेजॉन आपको इसी अकाउंट में पैसे सेंड करेगा।

Amazon Flex ऐप कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप अमेजॉन फ्लेक्स का ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए स्टेप फर्स्ट और स्टेप सेकंड, थर्ड, फोर्थ को फॉलो करें। इसके बाद आपका अमेजॉन फ्लक्स का ऐप डाउनलोड हो जाएगा। यह ऐप आपको प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा इसे आपको साइड से ही डाउनलोड करना पड़ेगा।

इस ऐप को यूज करने के लिए आपके पास लेटेस्ट एंड्राइड फोन होना चाहिए या फिर एंड्राइड 6 OS या उससे अधिक OS Version होना चाहिए।

और आपकी स्मार्टफोन में कम से कम 2GB RAM होना चाहिए या फिर उससे भी अधिक RAM हो तो बेहद अच्छा रहेगा। आपके डिवाइस में GPS System On चाहिए ताकि लोकेशन आसानी से ट्रेस की जा सके।

अमेजॉन फ्लेक्स का इस्तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले आप ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कर ले। अमेजॉन फ्लेक्स में जॉइन होना बहुत ही आसान है इसके बाद चलिए मैं आपको बताता हूं कि कैसे आप अमेजॉन फ्लेक्स का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं?

आप जिस एरिया में रह रहे हैं या फिर जिस एरिया से भली-भांति परिचित है उस एरिया को पिन कोड के साथ एरिया को सेलेक्ट कर ले। इसके बाद अपने इच्छा अनुसार समय तय करके उसमें लिख दे फिर जब उस एरिया से कोई अमेजॉन के प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना रहेगा। इसके बदले अमेज़न आपको घंटे (Per Hour) के हिसाब से पैसे देगा।

जब आप टाइम सिलेक्ट कर लेंगे तो अमेजॉन आपको प्रोडक्ट डिलीवरी डिटेल भेज देगा। इसके बाद आपको डिलीवरी स्टेशन पर जाकर प्रोडक्ट को लेना है और उसके बाद उसे कस्टमर तक पहुंचाना रहता है।

अमेजॉन फ्लेक्स ऐप को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है और अच्छी बात तो यह है कि यहां पर आपको ढेर सारे वीडियोस देखने को मिल जाते हैं जिससे आप आसानी से यह समझ सकते हैं कि आपको अमेजॉन फ्लेक्स पर कैसे काम करना है। अगर आप 1 दिन में 3 या 4 घंटे निकाल कर अमेजॉन फ्लेक्स पर काम करते हैं तो आप महीने का लगभग INR 15000/- तक कमा सकते हैं।

क्या Amazon Flex आपको इंश्योरेंस प्रदान करती है?

जी हां! अगर आप ऐमेज़ॉन फ्लेक्स को ज्वाइन करते हैं तो इसमें आपको इंश्योरेंस की फैसिलिटी मिलेगी। जो आप वाहन यूज कर रहे हैं उस पर आपको किसी भी प्रकार की इंश्योरेंस की सुविधा नहीं मिलती। यह सिर्फ आपके लिए है तो चलिए मैं आपको उसके बारे में डिटेल में बताता हूं।

Amazon Flex में आपके लिए दो पॉलिसी रखी गई है पहली एक्सीडेंटल कवर और दूसरी डिसेबिलिटी। अगर आप ऑनबोर्डिंग कर रहे हैं तो आपको इंश्योरेंस पर टिक ऑन करना होगा। और ध्यान रखें यह Insurance Policy तभी काम करती है जब आप अमेजंसेक्स के प्रोडक्ट को भेजने गए हो या फिर कस्टमर तक पहुंचा कर वापस लौट रहे हो उसके बीच में कोई हादसा होता है तो अमेजंसेक्स फ्लेक्स के तहत इंश्योरेंस कंपनी आपको पैसे प्रोवाइड कराएगी। आपको इसमें कितना कवरेज मिलेगा चलिए मैं आपको डिटेल में बताता हूं।

इसमें आपको दो कवरेज मिलते हैं वह -

 1. Accidental Death Coverage Upto INR 5,00,000/-
 2. Permanent Disability Coverage Upto INR 5,00,000/-

इन पॉलिसी को सिर्फ आपके लिए बनाया गया है। अगर आपके वाहन को कोई नुकसान होता है तो इंश्योरेंस कंपनी इसके लिए किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं है।

 Note - ऊपर दी गई जानकारी इंटरनेट से प्राप्त की है लेटेस्ट अपडेट में से हैं। ध्यान रखें समय-समय पर यह स्कीम बदलते रहते हैं इसलिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट अमेजॉन फ्लेक्स पर विजिट करके लेटेस्ट अपडेट की जानकारी अवश्य लें।

Conclusion -

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि What Is Amazon Flex In Hindi अमेजॉन फ्लक्स क्या है? अमेजॉन फ्लेक्स कैसे काम करता है? अमेजिंग फ्लेक्स में कैसे ज्वाइन हो सकते हैं? अमेजॉन फ्लेक्स की शुरुआत सबसे पहले कब और कहां हुई थी? अमेजॉन फ्लेक्स ज्वाइन करने के लिए हमारे पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट होने जरूरी हैं?

अगर अभी भी आपको अमेजन फ्लेक्स से रिलेटेड कोई अन्य जानकारी लेनी है या आपका कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बता सकते हैं। मुझे आपकी हेल्प करने में बेहद खुशी महसूस होगी ।









Thanks For Reading.........




....:- जय हिंद वंदे मातरम -:.......




मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये|



Read This Also - 

Post a Comment

0 Comments