वेब ब्राउज़र क्या है इन हिंदी?

Web browser definition in Hindi (Web Browser क्या है): नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अनुराग तिवारी है और आप https://hindimenet.info पर विजिट कर रहे हैं। दोस्तों जब भी आपको कोई चीज सर्च करनी होती है या कोई भी जानकारी इंटरनेट से निकालनी होती है तो आप वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेब ब्राउज़़र क्या होता है? और यह कैसेेे काम करता  है। आज की इस पोस्ट में हम आपको वेब ब्राउज़र की संपूर्ण जानकारी देंगे।

वेब ब्राउज़र क्या है इन हिंदी
वेब ब्राउज़र क्या है इन हिंदी

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वह ब्राउज़र कितने प्रकार के होते हैं? वेब ब्राउज़र काम कैसे करता है? सबसे पहले कौन सा वेब ब्राउज़र इस्तेमाल किया जाता था? जैसे कि आपको पता है इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा है ऐसे में फायदा यह है कि आपको  सारी जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध मिल जाएगी जिससे कि आपका समय भी बच पाएगा। तो चलिए हम आपका ज्यादा समय खराब ना करते हुए सीधे अपने टॉपिक की ओर बढ़ते हैं - वेब ब्राउज़र क्या होता है (What is web browser in Hindi) और इसकी परिभाषा क्या है (definition of web browser in Hindi language)

वेब ब्राउज़र क्या है – What is web browser in Hindi

अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो वेब ब्राउजर एक प्रकार से Software या Application कहलाता है। जिसका इस्तेमाल हम किसी भी वेबसाइट या वेब पेज को देखने के लिए करते हैं। जब भी हमें इंटरनेट द्वारा कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती है जैसे कि फोटो वीडियो आदि तो वेब ब्राउज़र को ओपन करतेे हैं और उसमें सर्च करते हैं फिर हमें हमारी सर्च के अकॉर्डिंग रिजल्ट देखने को मिलता है। आपको बहुत से ब्राउज़र देखनेे को मिल जाएंगे लेकिन हम आपको बता दे की सभी ब्राउज़र का काम एक ही होता है।

वेब ब्राउज़र क्या है hindimenet.info
What Is Web Browser In Hindi

जैसे कि आपको पता होगा की एक वेबसाइट को बनाने के लिए हमें अलग-अलग प्रकार से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज ( जैसे HTML, Java Script, CSS Code आदि ) का इस्तेमाल करना पड़ता है। फिर चाहे हम वेबसाइट के अंदर ऑडियो वीडियो फोटो टेक्स्ट आदि लिखें उसे भी हमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के द्वारा लिखना होता है। जिसे सामान्य लोग आसानी से नहीं समझ सकते इसलिए वेब ब्राउज़र उन वेबसाइट के प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को समझ कर यूजर्स को आसान भाषा में रिजल्ट दिखाता है जिससे कि यूजर्स समझ पाए।

  Also Read :-


अगर हम ऊपर दिए उदाहरण को समझते हैं तो हमें यही पता चलता है कि वेब ब्राउज़र प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बदल कर यूजर्स को उनकी भाषा में जानकारी देता है, इसलिए हम Web Browser को लैंग्वेज ट्रांसलेटर भी कह सकते है।

Web Browser को संक्षिप्त रुप में browser कहा जाता है तो अभी तक आपने जाना कि  Definition of web browser in Hindi अब हम आपको बताएंगे कि वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है?

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है

जैसे कि मैंने आपको बताया है की वेब ब्राउजर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के आधार पर कार्य करता है माना जाए तो हम इसे ट्रांसलेटर भी कह सकते हैं जोकि World Wide Web मैं उपस्थित सभी कांटेक्ट जैसे वेब पेज के इमेजेस वीडियोस ऑडियो टेस्ट और अन्य फाइलों को यूजर तक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से चेंज करके दिखाता है। आपको बता दें कि इंटरनेट पर आज के टाइम ढेर सारे वेबसाइट है और उनके द्वारा प्रोग्रामिंग किए गए हैं। अगर हम देखें तो हर वेबसाइट पर अलग-अलग कॉन्टेंट आपको दिखेगा क्योंकि उनकी प्रोग्रामिंग वैसे की गई है।

ज्यादातर वेब ब्राउज़र की प्रोग्रामिंग HTML Webpages, Application, JavaScript और Ajax के आधार पर होती है। जोकि वेब सर्वर पर रखी सभी तरह के कांटेक्ट को दर्शाता है (  Interpret, Display ) और सबसे अच्छी बात तो यह है कि आपको कुछ वेब ब्राउज़र में Plugins भी देखने को मिल जाते हैं। अगर आप प्लगिंस को यूज करते हैं तो वेब पेज के कांटेक्ट (Audio, Video) के कार्य क्षमता को बढ़ा देते हैं।

अगर हम इसी को आसान शब्दों में समझे तो मान लीजिए कि आपने एक वेबसाइट बनाया तो आप जो भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से वेबसाइट में कॉन्टेंट जैसे ऑडियो वीडियो टेस्ट आदि स्टोर करेंगे। तो वह किसी पार्टी कूलर एक सर्वर पर स्टोर हो जाएगा जिसे हम वेब सर्वर भी कहते हैं। अब हम इसको एक Uniform Resource Locator ( URL ) भी देंगे तो इस यूआरएल के आधार पर हमारा सारा डाटा चोर हो जाएगा।

जब भी कोई इस यूआरएल को वेब ब्राउज़र में सर्च करेगा तो वेब सर्वर को कमान जाएगा और जितना भी डाटा हमारी वेबसाइट पर स्टोर है वह सभी वेब ब्राउज़र में दिखने लगेगा। कभी कभी आपने देखा होगा कि हम जब पार्टी कूलर यूआरएल को सर्च करते हैं तो हमें 404 Error Message आने लगता है इसका मतलब की वेब सर्वर पर इस यूआरएल से संबंधित कोई भी डाटा स्टोर नहीं है और अगर था भी तो उसे डिलीट कर दिया गया है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे की वेब ब्राउजर कैसे काम करता है? अब हम आपको इसके फीचर्स के बारे में बताएंगे कि यह कितने प्रकार के हैं?

वेब ब्राउज़र के प्रकार – types of web browser in hindi

यहां पर आपको हम कुछ वेब ब्राउज़र के बारे में बताएंगे जोकि इस समय ज्यादा यूज किए जा रहे हैं। हम आपको बता दें की अगर आप https://hindimenet.info किसी भी ब्राउज़र में सर्च करोगे तो रिजल्ट आपको एक ही दिखेगा।  सभी वेब ब्राउज़र एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं और अपने यूजर को अच्छे से अच्छा अनुभव देना चाहते है।


  • Google Chrome
  • Internet Explorer
  • Mozilla Firefox
  • Safari
  • Opera
  • Microsoft Edge 
  • Opera Mini (Mobile)
  • Puffin Browser
  • DuckDuck Go Browser
  • Yandex Browser


ब्राउज़र और सर्वर के बीच अंतर – Difference between Web browser and Web server in Hindi

वेब ब्राउजर और वेब सर्वर मैं बहुत अंतर होता है। तो चलिए हम आपको यह बताते हैं की वेब ब्राउजर और वेब सर्वर के कार्य क्या क्या है?

  • वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन होता है जोकि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को समझ कर यूजर्स को उनकी भाषा में रिजल्ट दिखाता है। वेब सर्वर उसे कहते हैं जहां पर आप की वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर होता है।
  • अगर आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उस वेबसाइट से HTTP रिक्वेस्ट जाती है और HTTP रिक्वेस्ट रिसीव भी होती है। जबकि वेब सर्वर HTTP रिक्वेस्ट प्राप्त करता है और HTTP रिस्पांस भी करता है।
  •  वेब ब्राउज़र  Server और Client के बीच में एक Interface के रूप में कार्य करता है और फिर उसे उसके Search के According रिजल्ट दिखाता है जबकि web-server में आपके सभी डाटा को एक्सेप्ट किया जाता है, यह सॉफ्टवेयर सिस्टम के बीच वेब एप्लीकेशन को बनाए रखती है।
  • Web Server में आपको तीन प्रकार के प्रोसेसिंग मॉडल देखने को मिलेंगे - Process Based, Thread Based और Hybrid Based आदि
  • वेब ब्राउज़र में आपको किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग मॉडल देखने को नहीं मिलेगा।


  Conclusion (  निष्कर्ष ) :-

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट वेब ब्राउज़र क्या है इन हिंदी? कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। यदि अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। इस पोस्ट में हमने जाना की वेब ब्राउज़र क्या है? वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है? वेब ब्राउज़र कितने प्रकार के हैं? वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर में क्या अंतर होता है? मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि दूसरों की भी मदद हो सके

इस ब्लॉग पर हम आपके लिए Daily टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी शेयर करते रहते हैं। इसलिए इस ब्लॉग को फ्री में सब्सक्राइब करें ताकि फ्यूचर में आने वाले सभी आर्टिकल डायरेक्टली आपकी मेल आईडी पर आ सके। अगर आपको यह पोस्ट सच में हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल नेटवर्किंग पर शेयर जरूर करें।








Sharing Is Caring........









Post a Comment

4 Comments

इस लेख में यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कृपया अपने प्रश्न के साथ नीचे टिप्पणी करें धन्यवाद!